टमाटर बेचकर हिमाचल का किसान बन गया करोड़पति - Pratham Times , Sach ki Baat Sabke Saath

Breaking

Wednesday, July 19, 2023

टमाटर बेचकर हिमाचल का किसान बन गया करोड़पति


मंडी । टमाटर के बढ़ते दाम हिमाचल प्रदेश के एक किसान के लिए वरदान बन गया हैं। किसान ने टमाटर बेचकर करोड़ों रुपये कमा लिए। हम बात कर रहे हैं हिमाचल के मंडी जिला के ढाबण गांव के 67 वर्षीय किसान जयराम सैनी की कर रहे हैं। सैनी पिछले 52 साल से टमाटर की खेती कर रहे हैं, लेकिन आजतक उन्हें कभी इतना फायदा नहीं हुआ है। जयराम अबतक टमाटर के 8300 से ज्यादा क्रेट बेच चुके हैं। जिससे वहां 1 करोड़ 10 लाख रुपये कमा चुके हैं। जयराम का कहना है कि टमाटर के दाम बढ़ने से उन्हें मोटा मुनाफा हुआ है। जयराम का कहना है कि मैं अब नया ट्रैक्टर लूंगा, उनका ट्रैक्टर पुराना हो चुका है।

डेढ़ किला जमीन में टमाटर का बीज बोया था

किसान जयराम ने बताया कि उन्होंने इस बार डेढ़ किला जमीन में टमाटर का बीज बोया था। उनकी कुछ फसल बर्बाद भी हो गई थी, लेकिन इसके बावजूद उन्हें अच्छा मुनाफा हुआ है। जयराम अभी टमाटर के 500 और क्रेट बेचने वाले हैं। उनका कहना है कि अगर उनकी फसल बीमारी से खराब नहीं होती, तब वहां टमाटर के 12 हजार क्रेट बेच सकते थे। युवाओं को संदेश देकर जयराम ने कहा कि खेत से भी सोना निकाला जा सकता है। नौकरियों के पीछ भागने वाले युवाओं को खेती की तरफ अपना रुख करना चाहिए।

देश में जब टमाटर का संकट पैदा हुआ, तब हिमाचल का टमाटर हर जगह बिका। जयराम ने बताया कि पिछले साल उन्होंने टमाटर के 10 हजार क्रेट की ब्रिकी की थी। लेकिन उन्हें सिर्फ 55 लाख रुपये आमदनी हुई थी। वहीं इस बार सिर्फ 8 हजार क्रेट बेचने पर ही वहां करोड़पति बन गए। जयराम ने बताया कि वहां करीब 60 बीघा भूमि में टमाटर की खेती करते हैं। उनका छोटा बेटा भी पिता का हाथ बंटाता है। जयराम अच्छी गुणवत्ता वाला टमाटर ही उगाते हैं। जयराम टमाटर को सीधा दिल्ली की आजादपुर मंडी में बेचते हैं। वहां पिछले 10-15 सालों से वहीं टमाटर बेच रहे हैं।

No comments:

Post a Comment